currentindianews

Search
Close this search box.

Follow Us:

इस गांव के हर घर में यू-ट्यूबर, लगभग 40 चैनल क्रिएटर, इसलिए यहां बनेगा हाईटेक स्टूडियो

गौरतलब है कि तुलसी गांव का हमर फ्लिक्स स्टूडियो यूट्यूबर्स और क्रिएटर्स के लिए आवश्यक उपकरण से लैस है. जहां अत्याधुनिक कैमरे, ड्रोन कैमरे, हाइएंड कंप्यूटर जैसे उपकरण जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराए हैं. शूटिंग के साथ-साथ एडिटिंग के लिए भी सॉफ्टवेयर्स की व्यवस्था की गई है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 58 किमी दूर तुलसी गांव प्रदेश में काफी चर्चित है. यहां घर-घर में यू-ट्यूबर्स हैं. जोश और जुनून ऐसे की कइयों ने तो नौकरी छोड़कर यू-ट्यूब को अपना कैरियर के रूप में चुना और इससे से अच्छी खासी पैसा कमा रहे हैं. इस गांव में करीब 60 नौजवान, बच्चे, बूढ़े और महिलाएं वीडियो और रील्स में एक्टिंग कर रही हैं. इस गांव के 40 से अधिक यू-ट्यूब चैनल हैं, जिनके सबस्क्राइबर लाखों में हैं.

कलेक्टर का भी मिल रहा सहयोग
इसे देखते हुए सरकार ने स्टूडियो ‘हमर फ्लिक्स’ का शुभारंभ किया है यहां इस गांव में डिजिटल हाईटेक स्टूडियो बनाने का फैसला भी किया गया है. इस अनूठे गांव में कलेक्टर पहुंचे थे. कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने विशेष स्टूडियों ‘हमर फ्लिक्स’ का उद्घाटन किया. यह स्टूडियों जिला प्रशासन और सीएसआर हाईटेक द्वारा बनाया गया है. इस अवसर पर बीइंग छत्तीसगढ़िया यूट्यूब चैनल के क्रिएटर सहित अन्य यूट्यूबर्स ने कलेक्टर को धन्यवाद दिया.

जिला प्रशासन की इस सहयोग से गांव के यूट्यूबर्स को सहयोग मिलेगा और पहले से अच्छी गुणवत्ता की यूट्यूब वीडियो बना सकेंगे. पहले जिस कार्य के लिए उन्हें महानगर जाना पड़ता था अब उसे अपने गांव में रहकर ही कर सकेंगे. साथ ही छत्तीसगढ़ परंपरा-संस्कृति का प्रचार प्रसार अधिक प्रभावी ढंग से कर सकेंगे.

डिजिटल स्किल सेंटर बनेगा
कलेक्टर ने यहां के युवाओं द्वारा बनाए गए यूट्यूब वीडियो को देखा और लाइक भी किया. इस अवसर पर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने कहा कि तुलसी गांव हमारे जिले ही नहीं प्रदेश का अनूठा यूट्यूबर विलेज है, जहां 40 युवा यूट्यूबर का काम करते हैं, जिनके 10 लाख से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं. इनके बनाये वीडियो में 3 करोड़ से ज्यादा व्यू मिले हैं. जो की गर्व की बात है.

इस स्टूडियो के माध्यम से यहां के युवाओं के टैलेंट और उनके माध्यम से अन्य युवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा. कलेक्टर ने कहा कि हम यहां 15 लाख रुपये की लागत से डिजिटल स्किल सेंटर भी डीएमएफ के माध्यम से बनाएंगे, जहां यूट्यूब और सोशल मीडिया से जुड़े युवा डिजिटल मार्केटिग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एसईओ जैसे स्किल्स सीख पाएंगे. गौरतलब है कि तुलसी गांव का हमर फ्लिक्स स्टूडियो यूट्यूबर्स और क्रिएटर्स के लिए आवश्यक उपकरण से लैस है. जहां अत्याधुनिक कैमरे, ड्रोन कैमरे, हाइएंड कंप्यूटर जैसे उपकरण जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराए हैं. शूटिंग के साथ-साथ एडिटिंग के लिए भी सॉफ्टवेयर्स की व्यवस्था की गई है.

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज