currentindianews

Search
Close this search box.

Follow Us:

राहुल बोले- चीन ने हजारों किमी जमीन हमसे छीनी:BJP ने पूछा- राहुल को इतनी जानकारी कौन देता है, उनका चीन से क्या रिश्ता है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को लद्दाख दौरे के आखिरी दिन कारगिल में एक रैली को संबोधित किया। राहुल ने भारत-चीन बॉर्डर पर चल रहे गतिरोध को लेकर कहा- चीन ने हजारों किमी जमीन हमसे छीनी है। मगर PM ने इस पर झूठ बोला। वह कह रहे हैं एक इंच जमीन नहीं गई। यह सरासर झूठ है। राहुल के इस बयान पर BJP ने भी पलटवार किया। BJP प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा- आखिर राहुल को ये सब जानकारी कौन देता है। उनका चीन से क्या रिश्ता है। वह हमेशा आधारहीन बातें करते हैं। कारगिल में अपने लद्दाख दौरे का समापन करके राहुल श्रीनगर निकल गए। यह उनका निजी दौरा है। वह हाउसबोट और होटल में दो दिन बिताएंगे। शनिवार को सोनिया भी श्रीनगर पहुंचेंगी। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने बताया, यह उनका फैमिली टूर है। इस दौरान वह कोई पॉलिटिकल मीटिंग नहीं करेंगे।

राहुल ने PM मोदी के मन की बात कार्यक्रम पर कटाक्ष करते हुए कहा- मैं लद्दाख के कोने-कोने में गया। गरीबों, माताओं-बहनों और युवाओं से बात की। आपके दिल की बात समझने की कोशिश की। दूसरे नेता अपने ‘मन की बात’ करते हैं। मैंने सोचा मैं आपके मन की बात सुनूं।
राहुल ने बेरोजगारी के मुद्दे पर कहा- लद्दाख बेरोजगारी का एपिसेंटर बन गया है। लद्दाख में सेलफोन का कवरेज और कम्युनिकेशन का सिस्टम नहीं है। लद्दाख में एयरपोर्ट है, लेकिन हवाई जहाज नहीं आता है। मैं संसद के अगले सत्र में वे लद्दाख के लोगों के मुद्दे उठाउंगा।
लद्दाख के नेचुरल रिसोर्सेज पर बात करते हुए राहुल ने कहा- यहां सोलर एनर्जी की कोई कमी नहीं है। भाजपा के लोग आपकी जमीन आपसे लेना चाहते हैं। अडाणी के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट यहां लगाने चाहते हैं और उसका फायदा आपको नहीं देना चाहते। हम यह कभी नहीं होने देंगे।
राहुल ने कहा- कुछ महीने पहले, हम भारत जोड़ो यात्रा के तहत कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले थे। इसका उद्देश्य देश में भाजपा-RSS द्वारा फैलाई गई नफरत और हिंसा के खिलाफ खड़ा होना था। यात्रा से जो संदेश निकला वह था-‘नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोलने निकले हैं। पिछले कुछ दिनों में मुझे खुद यह देखने को मिला। यात्रा के समय मैं लद्दाख नहीं जा सका। लद्दाख में यात्रा करना मेरे दिल में था और इस बार मैंने इसे मोटरसाइकिल से पूरा किया।

लद्दाख दौरे के दौरान 24 अगस्त को राहुल गांधी ने कारगिल में सेना के जवानों से मुलाकात की। इसकी तस्वीरें उन्होंने सोशल मीडिया पर भी पोस्ट की और लिखा- हमारी सीमाओं पर भारत माता के सपूत खड़े हैं। भारत माता की खातिर ये किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। उनकी आंखों में एक बार देखना, उनसे एक बार बात करना या उनके जीवन की एक झलक आपको जीवन भर के लिए प्रेरित करने के लिए काफी है। इसी के साथ राहुल ने एक रैली को भी संबोधित किया।

22 अगस्त को राहुल गांधी लेह से बाइक चलाकर 130 किलोमीटर दूर लामायुरू पहुंचे थे। कांग्रेस ने राहुल की ट्रिप की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि मोहब्बत का सफर जारी है। बाद में राहुल बाइक से ही कारगिल की जंस्कार तहसील भी गए। बाद में कारगिल टाउन पहुंचे। राहुल की लद्दाख विजिट उनकी भारत जोड़ो यात्रा की ही विस्तार है। जयराम ने 22 अगस्त को कहा था कि जनवरी में लद्दाख के लोगों के एक डेलिगेशन ने राहुल से लद्दाख आने के लिए कहा था। इस वजह से राहुल पूरे लद्दाख की यात्रा कर रहे हैं।

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज