currentindianews

Search
Close this search box.

Follow Us:

नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास…, वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल में एंट्री, पेरिस ओलंपिक में क्वालिफाई…

टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने स्वीडन के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championships) में शानदार खेल दिखाया है. नीरज ने मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली है. नीरज ने अपनी पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को खेला जाएगा. मौजूदा सीजन में नीरज चोपड़ा का ये बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले उनका वर्तमान सीजन में बेस्ट प्रदर्शन 88.67 रहा था. इस चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा समेत दुनियाभर के 37 जेवलिन थ्रोअर भाग ले रहे हैं. नीरज चोपड़ा ने इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक खेला जाएगा.

नीरज चोपड़ा को ग्रुप-ए में रखा गया था, जिसमें एंडरसन पीटर्स और जूलियन पीटर्स भी शामिल हैं. ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अरशद नदीम और जैकब वाडलेच जैसे स्टार प्लेयर्स को रखा गया है. जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर है, जो नीरज चोपड़ा के लिए काफी आसान रहा.

नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था और वह इस बार यहां स्वर्ण पदक के दावेदारों में शुमार है. वैसे किसी भी प्रतिभागी को भी यहां प्रबल दावेदार नहीं कहा जा सकता. अगर चोपड़ा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लेते हैं तो वह निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में पीला तमगा जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे. बिंद्रा 2008 में व्यक्तिगत स्पर्धा का ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे, उन्होंने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष पोडियम स्थान हासिल किया था.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले चोपड़ा ने इस सत्र में केवल दो शीर्ष स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं (दोहा और लुसाने डायमंड लीग) में हिस्सा लिया था और दोनों में वह पहले स्थान पर रहे. इन दोनों स्पर्धाओं के बीच उन्होंने चोट के कारण एक महीने का आराम भी किया. करीब दो महीने के आराम और ट्रेनिंग के बाद चोपड़ा ने कहा था कि वह इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार हैं, जिसका दर्जा ओलंपिक की तरह ही है. स्वर्ण पदक के दावेदारों में उनके अलावा चेक गणराज्य के जाकूब वाडलेच, जर्मनी के जूलियन वेबर और गत चैम्पियन एंडरसन पीटर्स शामिल हैं.

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज